EK DIN..ONE DAY..


एक दिन ,
मैं दिल्ली  पहुँचा ,
स्टेशन पे एक कुली से बाहर जाने  का  रास्ता पूंछा .
कुली ने कहा: " बाहर जाके  पूंछो ."
 
मैंने ख़ुद ही
रास्ता धुंध  लिया ,
बाहर जाके टैक्सी वाले  से  पूंछा :
" भाई साहब  लाल किले  का  कितना  लोगे ?"
जवाब मिला: " बेचना  नही  है ."
   
टैक्सी छोड़ , मैंने  बस  पकड़  ली ,
कोन्दुक्टोर  से  पूंछा: "जी , क्या मैं सिगरेट   पी सकता हूँ ?"
वो गुर्र्रा कर   बोला : "हरगिज़  नही , यहाँ सिगरेट पीना  मन  है."
मैंने कहा: "पर वो जनाब तो  पी रहे है!"
फिर से गुर्र्र्राया : "उसने मुझसे पूंछा नही है."
   
लाल किले  पंहुचा , होटल  गया .
मेनेजर  से कहा: "मुझे रूम  चाहिए , सातवी मंजिल  पे ."
मेनेजर ने कहा: "रहने  के लिए या कूदने  के लिए ?"
रूम पंहुचा , वेटर  से कहा:
" एक पानी का गिलास  मिलेगा ?"
उसने जवाब दिया: "नही साहब , यहाँ तो सारे कांच के मिलते हैं."
 
होटल से निकला , दोस्त के घर जाने के लिए ,
रस्ते  मी  एक साहब से पूंछा:
" जनाब , ये सड़क कहाँ को जाती है ?"
जनाब हंस  कर बोले: "पिछले  बीस साल से देख रहा  हूँ , यही पड़ी है... कहीं  नहीं जाती."
   
दोस्त के घर पंहुचा , तो मूझे देखते ही चोंक   पड़ा ,
उसने पूछा : "कैसे आना हुआ ?"
अब तक तो मुझे भी आदत  पड़ गई थी ,
मैंने भी जवाब दिया: "ट्रेन से."
   
मेरी अओभागत  करने के लिए दोस्त ने अपनी बीवी से कहा:
" अरी  सुनती  हो... मेरा दोस्त पहली  बार घर आया है ,
  उसे कुछ ताज़ा  ताज़ा खिलाओ ."
सुनते ही भाभी जी ने घर की सारी 
खिध्कियाँ   और दरवाजे  खोल  दिए.
कहा: "ताजी   हवा  खा  लीजिये."
 
दोस्त ने फिर से बडे  प्यार से बीवी से कहा:
" अरी  सुनती हो , इन्हे जरा अपना चालीस  साल पुराना आचार  तो दिखाना."
भाभी जी  एक बाल्टी  मे रखा आचार ले आई.
मैंने भी अपनापन  दिखाते  हुए भाभी जी से कहा:
" भाभी जी , आचार सिर्फ़ दिखाएंगी , चाखायेंगी नही ?"
भाभी जी ने टाक से  जवाब दिया: "यूँही  अगर  सब  को 
चखाती तो आचार चालीस साल पुराना कैसे होता ?"
   
थोडी  देर बाद देखा , भाभी जी
अपने पोते  को सुला  रही  थी ,
साथ मे लोरी  भी गा  रही थी:
" डिप्लोमा  सो जा , डिप्लोमा सो जा."
लोरी सुन में हैरान  हुआ और दोस्त से पूछा:
" यार , ये डिप्लोमा क्या है ?"
दोस्त ने जवाब दिया: "मेरे पोते   का नाम ,
बेटी बम्बई गई थी , डिप्लोमा लेने के लिए
और साथ में इसे ले आई ,
इसीलिए  हमने इसका नाम डिप्लोमा रख दिया."
फिर मैंने पूंछा: "आजकल  तुम्हारी बेटी क्या कर रही है ?"
दोस्त ने जवाब दिया: "बम्बई गई है , डिग्री लेने के लिए

Comments

Popular Posts